द ग्लोबल वुमन अचीवर अवार्ड से सम्मानित हुई सायना नेहवाल

0

दोपहर संवाददाता
मुंबई। मुंबई में द ग्लोबल वुमन अचीवर अवार्ड का आयोजन किया गया जिसमें अलग अलग कई क्षेत्रों की जानी मानी महिलाओं को इस सम्मानित पुरस्कार से नवाजा गया।
वह महिलाएं जिन्होंने विपरित परिस्थितियों में भी हौसला नहीं हारा और अपनी कड़ी मेहनत से सफलता हासिल कर समाज के लिए प्रेरणा बनीं उनके लिए इस सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था।
इंटरनेशनल फादर्स डे के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सभी विजेता अपने पिता के साथ हिस्सा लेने पहुँची। कार्यक्रम में अपने पिता के साथ पहुंची साइना नेहवाल मुख्य आकर्षण रही।
इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में अहम योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित करने से लेकर समाज में महिलाओं द्वारा निभाई असंख्य भूमिकाओं का जश्न मनाया गया और उनका सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए और कदम उठाने का आह्वान किया गया।
फादर्स डे के मौके पर इन महिलाओं के साहस, जुझारूपन और मेहनत की चर्चा की गई तो साथ ही इन्हें कामयाबी के रास्ते पर चलने के लिए योगदान और सपोर्ट देने के लिए इनके पिता की महत्वपूर्ण भूमिका को भी खूब सराहा गया। यानी यह पुरस्कार उन पुरूषों को भी समर्पित रहा जिन्होंने इन महिलाओं को प्रेरित किया और उनका समर्थन किया।
44 महिलाओं को द ग्लोबल वुमन अचीवर अवार्ड प्रदान किया गया। पुरस्कार पाने वालों में बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित गुनीत मोंगा, सोशल ऐक्टिविस्ट अमला रुइया, जानी मानी कोरियोग्राफर सरोज खान, ऐक्ट्रेस प्रीतिका राव, हेल्थ एंड फिटनेस ट्रेनर अंजलि मुखर्जी और शालिनी भार्गव और आर जे आकृति शामिल थी साथ ही मेडिकल क्षेत्र में अहम योगदान के लिए डॉक्टर ऋतु गिरिधर, कठुआ केस की चर्चित वकील दीपिका राजावत, संगीत के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया से आई सुधा मनियन को सम्मानित किया गया वहीं न्यूज नेशन चैनल की पत्रकार श्वेता जया को जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर के अवार्ड से नवाजा गया।
इसके अलावा बाकी विजेताओं में कनाडा से आई ऐक्ट्रेस मन्नू संधू, पॉप सिंगर अनामिका ग्रोवर और ट्रांसजेंडर ऐक्टिविस्ट गौरी सावंत को भी उनके क्षेत्र में अमूल्य योगदान के लिए अवॉर्ड दिया गया। बैंकिंग सेक्टर से मोनिका कालिया और लिटरेचर लीजेंड श्रीमती पुष्पा भारती और सुनीता बुद्धिराजा की मौजूदगी से भी इस समारोह में चार चांद लग गया।
इस भव्य समारोह में वेटरन सिंगर अलामेलू मनी को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।
पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफ़ा खान ने सभी विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया।
इस मौके पर साइना नेहवाल ने DYK नाम का एक हेल्थ ऐप भी लॉन्च किया।
इस समारोह के मुख्य कर्ताधर्ता प्रोड्यूसर डायरेक्टर फ़र्ज़ खान और मुख्य अतिथि एलआईसी के एमडी हेमंत भार्गव और मशहूर गायक हरीहरन थे।
इस तरह के कार्यक्रमों से जहाँ समाज में महिलाओं द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को बल मिलता है वहीं समाज की सभी महिलाओं को प्रेरणा और प्रोत्साहन भी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)