अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भायंदर पहुंचे

0

रामभाऊ म्हलगी प्रबोधिनी में तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

दोपहर संवाददाता
भायंदर। भारतीय जनता पार्टी ने इस बार लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की है और देश की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके उल्लेखनीय व समर्पित कार्यों के आधार पर दोबारा प्रधानमंत्री के पद पर बिठाया है।
पूर्वोत्तर राज्य अरूणाचल प्रदेश पर केंद्र सरकार ने विशेष ध्यान रखते हुए कई प्रोजेक्ट्स को पूरा किया जिससे वहाँ बीजेपी की सरकार बनी रही। राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उनके सांसदों के नेतृत्व में सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जमीन से जुड़कर कार्य किये और दोबारा बहुमत हासिल किए।
अबकी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू अपने राज्य को और अधिक विकसित करने के लिए कई योजनाओं पर कार्य कर रहे हैं साथ ही जनता को आर्थिक तथा मानसिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए अपनी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को तैयार करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री सहित लगभग चालीस सांसद मुम्बई दौरे पर आए हैं। यहां सभी भायंदर उत्तन में रामभाऊ म्हलगी प्रबोधिनी में लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम का तीन दिवसीय प्रशिक्षण ग्रहण करेंगे।
देखा जाए तो ऐसा पहली बार हो रहा है कि लगातार दूसरी जीत के बाद भी कोई राजनीतिक दल अपने मंत्रीमंडल विधायकों को सही ढंग से राजनीति करने, लोक सेवा और प्रदेश सुधार के लिए प्रशिक्षित कर रही है। आर एम पी अर्थात रामभाऊ म्हलगी प्रबोधिनी में राजनीति से जुड़े लोगों को अनुशासन तथा देश सेवा का पाठ सिखाया जाता है जिसकी बुनियाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय और रामभाऊ म्हलगी ने रखी है। यहाँ से प्रशिक्षित पार्टी कार्यकर्ता नैतिक मूल्यों का पालन करते हुए बेहतर राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे सकता है।
आर एम पी में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के स्वागत कार्यक्रम में राममाधव, अरुणाचल के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद तापिर गाव, प्रबोधिनी के महानिदेशक रविन्द्र साठे और अरुणाचल प्रदेश के लगभग चालीस सांसद उपस्थित रहे। उसी अवसर पर पेमा खांडू ने सुंदर सरल हिंदी भाषा का प्रयोग करते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लिए ऐतिहासिक दिन है जो कि सब एमएलए आये हैं।
मैं उन्हें आर एम पी में प्रशिक्षण के लिए पहले ही सोचा था। हमारे कार्यकाल का पांच साल बहुत महत्वपूर्ण होता है।
हमारे मंत्रियों को जनता के साथ जुड़कर कार्य करना है इसीलिए यह ट्रेनिंग बहुत जरूरी है।
इसके अलावा मैंने पर्यटन व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए फ़िल्म निर्माताओं से मुलाकात भी की है जिससे राज्य में हिंदी फिल्मों की ज्यादा से ज्यादा शूटिंग होगी तथा स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
मुख्यमंत्री के भाषण के बाद भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राममाधव ने आभार व्यक्त किया फिर कहा कि हर सांसद को अपने सहायकों को भी प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी बनती है।
सत्ता में रहकर जनता की सेवा करने की ट्रेनिंग जरूरी है।
बीजेपी एक राजनीतिक जीवन जीने की संस्कृति है, यह एक परिवार है।
हमारे हर नेता के लिए देश सर्वोपरि होता है, उसे अखंडता का पालन करते हुए जीतने के बाद सिर्फ एक दल का नहीं पूरे देश के उत्थान के लिए कार्य करना होगा।
किसी तरह का भेदभाव नहीं करना होगा।
अब जातिवाद को हटाना महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।
मोदीजी के नेतृत्व में नई आदर्शवादी राजनीति का उदय हुआ है।
अब राजनीति और अनुशासन एक साथ चलेंगे जिसके लिए हर नेता को शिक्षित होना चाहिए।
गाँधीजी बोले थे कि हमें सिर्फ राजनीतिक आज़ादी मिली है,
गांव के लोगों को सामाजिक आज़ादी मिलना बाकी है।
हमें आर्थिक आज़ादी के लिए लड़ाई लड़ना है।
राजनीतिक व्यवस्था से भ्रष्टाचार शुरू होता है जिसे दूर करने की जिम्मेदारी हर बीजेपी कार्यकर्ता के कंधों पर है।
गांधी विचारधारा के अंतर्गत बीजेपी कार्य कर रही है जिसका पालन करते हुए अरुणाचल प्रदेश को विकसित राज्य के रूप में स्थापित करना है।
कार्यक्रम में आर एम पी के जुड़े रविन्द्र साठे ने कहा कि हमें राष्ट्रपुरुषों के आदर्शों का पालन करते हुए राजनीति में हमारा कर्तव्य निभाना है, राजनेता की गरिमा बढ़ानी है तथा भारत की राजनीति को भारतीय स्वरूप में लाना है।
मोदी जी ने ब्रिटिश सिद्धांतों पर चल रहे बजट की तिथि में बदलाव किया है जिससे सही समय पर उसका क्रियान्वयन हो जाता है।
बीजेपी लीडर में कार्य के प्रति समर्पण व निष्ठा होनी चाहिए एवं उसे महिला सशक्तिकरण में अपनी भूमिका निभानी है।
आर एम पी में उपस्थित अरूणाचल प्रदेश के बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष तापिर गाव ने बताया कि प्रदेश में सभी शैक्षणिक व शासकीय कार्य हिंदी भाषा में किया जाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)