देश में तीसरे चरण का चुनाव समाप्त

0

महाराष्ट्र की 14 सीटों पर 55 फीसदी मतदान
पुणे और माढा लोकसभा में सर्वाधिक 31-31 उम्मीदवार हैं
दो करोड़ 57 लाख मतदाताओं ने तय
किया 249 उम्मीदवारों का भाग्य

दोपहर संवाददाता
मुंबई/पुणे। महाराष्ट्र की 14 सीटों पर वोटिंग खत्म हो चुकी है। सुबह 9 बजे तक राज्य में 9.40 प्रतिशत मतदान हुई है। इन 14 सीटों पर 249 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दो करोड़ 57 लाख मतदाताओं को इनके भाग्य का फैसला करना है। इस चरण में प्रदेश में पवार, मोहिते-पाटील और दिवंगत वसंतराव दादा पाटील के परिवार जैसे राजनीतिक घरानों का राजनीतिक भविष्य तय होगा।तीसरे चरण में मंगलवार को जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले सीट पर मतदान हैं। इन 14 सीटों में से नौ सीटों पर 2014 में बीजेपी-शिवसेना ने जीत दर्ज की थी, जबकि चार सीटें एनसीपी और एक सीट शेतकरी स्वाभिमान संगठन की झोली में गई थीं।
शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने देश में जारी तीसरे चरण की वोटिंग के बीच कहा,”जो चित्र मेरे सामने है, इस देश में किसी एक पार्टी की सत्ता अब नहीं आएगी। सत्ता आएगी एनडीए की, हम सब एनडीए के सहयोगी हैं और एनडीए की सरकार बनने जा रही है।महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने बारामती में परिवार संग अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
बारामती में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार सुप्रिया सुले और भाजपा उम्मीदवार कांचन कुल ने वोट डाला है।सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने अपने गांव रालेगण सिद्धि में अपना वोट डाला।महाराष्ट्र में मुख्य रूप से मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और विपक्षी दल कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच है। इसके अलावा वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए), प्रकाश अंबेडकर की पार्टी भारिपा बहुजन महासंघ (बीबीएम) और ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन वाले दलित-मुस्लिम मोर्चा चुनावी दौड़ में शामिल हैं।

औसतन 55 फीसदी मतदान
तीसरे चरण में महाराष्ट्र की 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक 55.08 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, कोल्हापुर लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 65.49 प्रतिशत मतदान हुआ तो वहीं हातकणंगले में 62.98 फीसदी मतदान हुआ । पुणे में केवल 42.40 फीसदी मतदान किया सका है। इसके अलावा जलगांव में 51.78 फीसदी, रावेर में 53.50 फीसदी, जालना में 60.59 फीसदी, औरंगाबाद में 56.70 फीसदी, रायगढ़ में 53.15 फीसदी, बारामती में 52 फीसदी, अहमदनगर में 53.88 फीसदी, माढा में 50.20 फीसदी, सांगली में 59.42 फीसदी, सातारा में 51.67 फीसदी, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग में 55.79 फीसदी मतदान हुआ है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)