महापुरुषों के विचारों से ही देशसेवा संभव: शेट्टी

0

डा.बाबासाहब आंबेडकर के 128वां जन्मदिन
बाबा साहेब अंबेडकर की 128वीं जयंती पर किया माल्यर्पण

सत्याप्रकाश सोनी/ दोपहर
मुंबई। उत्तर मुंबई भाजपा, कांदिवली स्थित ‘पंचशील प्रतिष्ठान’ और ‘स्वर्गीय शैलजा गिरकर स्मृतिस्थल’ द्वारा भारतरत्न, डा.बाबासाहब आंबेडकर के १२८ वे जन्मदिवस के उपलक्ष्य में डा. बाबासाहब आंबेडकर अस्पताल (शताब्दी) में बाबासाहब को उत्तरी मुंबई महायुति के उम्मीदवार और सांसद गोपाल शेट्टी की ओर से रविवार की सुबह दीप प्रज्ज्वलन और माल्यार्पण कर विनम्र अभिवादन किया गया। “आज मैं बाबासाहब के चरणों में नतमस्तक हो कर उनके मौलिक विचार आचरण में लाए जाए ऐसी मनोकामना करता हूँ| जिस महामानव को भारतरत्न इस सर्वोच्च नागरी सम्मान से नवाजा गया, देश को एक समान नागरिक संहिता अधिनियम बनाया, जिस का लाभ देश के तमाम पिछडे वर्ग के लोगों को जीने का समान हक प्राप्त हुआ और सबसे अहम बात यह के जो देश की घटना को तैयार करने वाली मसौदा समिति के अध्यक्ष थे ऐसे अद्द्वितीय और महान व्यक्तित्व का स्मृतिस्थल निर्माण करने का सौभाग्य मुझे प्राप्त हुआ इस हेतू मैं भगवान का तहेदिल से आभारी हूँ। यदि आप महापुरुषों के विचारों को आचरण में लाए तब ही देशसेवा कर सकते हैं| डा. बाबासाहब ने अगुवाई कि सामाजिक मुहिम को आगे बढाने कि शक्ती और प्रेरणा इस स्मृतिस्थल से निरंतर प्राप्त होगी” , ऐसा शेट्टी ने कहा|
सांसद गोपाल शेट्टी के निरंतर प्रयासों के कारण इस अस्पताल का नामकरण डा. बाबासाहब आंबेडकर अस्पताल किया गया। बाबासाहेब कि आदमकद प्रतिमा को पूरा करने के लिए, शेट्टी ने २०१७ में मुंबई मनपा प्रशासन के साथ बार-बार बैठक और नगरपालिका प्रशासनिक स्तर पर अथक प्रयासों के बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी प्राप्त हुई थी| पंचधातू से निर्मित यह विशाल ११ फीट ऊंची प्रतिमा है। डा. बाबासाहब की यह प्रतिमा दहिसर से बांद्रा तक की एकमात्र आदमकद प्रतिमा है। यहां मरीजों और उनके रिश्तेदारों को खड़े होकर खाना खाना पड़ता था। उनकी हालत देखकर गोपाल शेट्टी ने मरीजों के परिजनों के बैठने की व्यवस्था की। आज, इस स्थान पर ‘स्वर्गीय शैलजा गिरकर स्मृतिस्थल’ निर्माण किया है, और लगभग १०० लोग इस स्थान पर बैठकर भोजन का आनंद ले सकते हैं।
इस अवसर पर सांसद गोपाल शेट्टी, विधायक विजय (भाई), विधायक योगेश सागर, विधायक मनीषा चौधरी, आर / साउथ प्रभाग कमेटी नवनिर्वाचित अध्यक्षा प्रीतम पंडागले, पार्षद दीपक (बाला) तावड़े, पार्षद कमलेश यादव, पार्षद प्रतिभा गिरकर, पार्षद गणेश खनकर, पार्षद जगदीश ओझा, पार्षद शिवकुमार झा, पार्षद जीतू पटेल, उत्तरी मुंबई के जिलाध्यक्ष विनोद शेलार, अशोक कांबले, बाबा सिंह, संजय बावीस्कर, चंद्रमणि गमरे, भिक्खु, भंते, अन्य पदाधिकारी और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)