जमा पर ब्याज दरों में कटौती का सिलसिला शुरू

0

अब कोटक महिंद्रा सेविंग अकाउंट जमा पर देगा कम ब्याज
दोपहर संवाददाता
नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक कोटक महिंद्रा ने जमा पर ब्याज दरों में कटौती कर दी है। बैंक ने सेविंग अकाउंट में एक लाख रुपये तक की जमा पर ब्याज दरों को 5 फीसद से घटाकर 4.5 फीसद कर दिया है। यह जानकारी बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है। जमा पर ब्याज दरों में संशोधन 15 अप्रैल 2019 से प्रभावी होगा।
हालांकि, सेविंग अकाउंट डिपॉजिट में एक लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक की जमा पर मिलने वाली ब्याज दरों को 6 फीसद पर बरकरार रखा है। वहीं एक करोड़ रुपये से ऊपर की जमा पर मिलने वाली ब्याज दर को बैंक ने 5.5 फीसद ही रखा है। बैंक की ओर से जमा पर ब्याज दरों में कटौती की घोषणा आरबीआई की ओर से रेपो रेट में हालिया कटौती के बाद हुई है। आरबीआई ने अपनी हालिया मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी थी जिसके बाद रेपो रेट 6 फीसद पर आ गई है।
सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी हाल ही में सेविंग अकाउंट में जमा दरों में संशोधन करने के साथ ही लेंडिंग रेट्स में भी कटौती की थी। अपनी विज्ञप्ति में बैंक ने कहा था कि चूंकि बचत जमा दरें भी रेपो रेट से संबद्ध हैं इसलिए 1 मई से इनकी संशोधित दरें लागू हो जाएंगी। एसबीआई में 1 मई से एक लाख रुपये कम के बचत जमा पर जहां 3.50 फीसद का ब्याज मिलता रहेगा वहीं, एक लाख रुपये से अधिक के सेविंग्स डिपॉजिट पर 3.25 फीसद का ब्याज मिलेगा जो मौजूदा 3.50 फीसद से 0.25 फीसद कम है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)