भारत के पहले लोकपाल होंगे जस्टिस पिनाकी

0

आज हो सकती है लोकपाल की घोषणा
दोपहर संवाददाता
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष भारत के पहले लोकपाल होंगे. शनिवार को लोकपाल की नियुक्ति को लेकर प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. हालांकि माना जा रहा है कि इसकी आधिकारिक पुष्टि सोमवार यानी 18 मार्च को होगी.
सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज पीसी घोष फिलहाल राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के सदस्य हैं. मालूम हो कि लोकपाल की मांग को लेकर ही अन्ना हजारे की अगुवाई में बड़ा आंदोलन हो चुका है.लोकपाल चयन समिति की अध्यक्ष न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई हैं. लोकपाल के न्यायिक सदस्य बनने के लिए आवेदक को या सुप्रीम कोर्ट का वर्तमान या पूर्व प्रधान न्यायाधीश या किसी भी हाईकोर्ट का वर्तमान या पूर्व मुख्य न्यायाधीश होना चाहिए. वहीं, गैर-न्यायिक सदस्यों में भ्रष्टाचार रोधी संबंधित क्षेत्र का 25 सालों का अनुभव रखने वाला कोई भी व्यक्ति हो सकता है.

नौ सदस्यीय लोकपाल चयन समिति की पहली बैठक इसके गठन के लगभग चार महीने बाद जनवरी में हुई थी. समिति में भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य, प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश और इसरो के प्रमुख ए.एस. किरण कुमार सदस्य के रूप में शामिल हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)